शेयर करें
Twitter

खेलपत्र नमस्कार। 6 दिसंबर से शुरू होने वाली भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज में भारत के कप्तान विराट कोहली एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते है।

IND vs AUS: टेस्ट सीरीज को लेकर ईशांत शर्मा ने कहा, ऑस्ट्रेलिया को हल्के में लिए बिना सीरीज जीतना हमारा लक्ष्य

कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी की सरजमीं पर टेस्ट मैच में पांच शतक लगाए है और इन चार मैचों की टेस्ट सीरीज में वह यदि एक शतक लगाते है तो वह क्रिकेट के भगवान कहें जाने वाले सचिन तेंडुलकर के छह शतक का रिकॉर्ड तोड़ सकते है। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया में 53.20 की औसत से 20 टेस्ट मैचों में 1890 रन बनाए हैं। वहीं कोहली भी ऑस्ट्रेलिया में बहुत अच्छा खेलते हैं।

वहीं कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 मैच खेले हैं और इनमें 62 की औसत से 992 रन बना लिए हैं। कोहली और पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर के नाम ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच शतक हैं। जबकि वीवीएस लक्ष्मण चार शतक के साथ इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं।

सचित ने अपने करियर में 51 टेस्ट सेंचुरी लगाई है जिनमें से 11 टेस्च सेंचुरी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाई है। वहीं किसी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड सर डॉनल्ड ब्रैडमैन के नाम है। ब्रैडमैन ने अपने करियर में 29 टेस्ट सेंचुरी में 19 इंग्लैंड के खिलाफ लगाई है।

टेस्ट टीम में शामिल ना किए जाने से पहले दुखी थे शिखर धवन

एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने का भारतीय रिकॉर्ड भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावसकर के नाम है जिन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 13 सेंचुरी जड़ी है। आपको बताते चले कि गावस्कर अपने क्रिकेट करियर में 34 टेस्ट शतक लगाए है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here