शेयर करें

नई दिल्ली । दुनिया में ऐसे कई खिलाड़ी है जिन्होंने अपने चमत्कारी खेल से सबको हैरान किया है। इसके साथ ही वे खिलाड़ी उस खेल के चैंपियन भी बने है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे खिलाड़ियों के बारें में बताने जा रहे है जिनका जन्म ही हुआ है गेम्स में मेडल या ट्रॉफी जीतने के लिए। तो चलिए जानते है विश्व के वो सुपर खिलाड़ी जो हमेशा जीतने के लिए बने है।

उसैन बोल्ट

दुनिया के सबसे तेज धावक कहे जाने वाले उसैन बोल्ट जब दौड़ते है तो उनके साथ दौड़ने वाले सभी धावक उनसे कौसो दूर रह जाते है। बुलेट ट्रेन की तरह दौड़ने वाले धावक जब ही ओलंपिक में दौड़े है तब ही वो मेडल लेकर आए है। आपको बता दें कि बोल्ट तीन बार ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता रहे हैं। वे 100 मीटर और 200 मीटर और अपनी टीम के साथियों के साथ 4×100 मीटर रिले दौड़ के विश्व रिकॉर्ड धारी हैं। उसैन बोल्ट के अन्य धावकों के लिए प्रेरणा है।

 

मिचेल जॉर्डन

मिचेल जॉर्डन को एम जे के नाम से भी जाना जाता है। वे बास्केटबॉल के बेहतरीन खिलाड़ी है। जॉर्डन मूल रुप से अमरीका के निवासी है। इन्होंने नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन के द्वारा बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया है। जॉर्डन को बास्केटबॉल का बेहतरीन खिलाड़ी के रुप में देखा जाता है। दुनिया भर में एन.बी.ए को लोकप्रिय बनाने में इनकी अहम भूमिका रही है।

सन् 1991 में इन्होने अपनी पहली एन.बी.ए चैंपियनशिप जीता और उसके बाद लगातार दो साल तक इस जीत को बनाये रखा। जॉर्डन की जिदंगी में एक वक़्त ऐसा भी आया जब जॉर्डन बास्केटबॉल को छोड़ कर अन्य गेम बेसबॉल में दिलचस्बी दिखाने लगे थे। लेकिन फिर उन्होंने अपने पुराने खेल बास्केटबॉल में ही अपना करियर बनाने का निर्णय लिया। आज के युवा पीड़ी जो बॉस्केटबॉल खेलते है उनके लिए मिचेल जॉर्डन प्रेरणा दायक है।

माइकल फेल्प्स

माइकल मूल रुप से अमेरिका के तैराक है। माइकल के बारें में कहा जाता है कि ये जब भी पानी में उतरते है उतनी बार सोना लेकर आते है। जी हां सही सुना आपने ये जीतनी बार भी प्रतियोगिता में भाग लेते है मेडल जरुर लेकर निकलते है। माइकल के नाम अब तक 28 कुल मेडल है जिनमें 23 गोल्ड मेडल है। 23 गोल्ड मेडल लेने वाले ये इकलौते खिलाड़ी है। लंबी कद काठी होने के कारण ये बेहद ही आसानी से प्रतियोगिता जीतने में सफल रहते है।

 

सेरेना विलियम्स

 

दिग्गज महिला टेनिस खिलाड़ियों में से एक सेरेना विलियम्स है। सेरेना अमेरिका की रहने वाली है। सेरेना ने कई प्रतियोगिता में ट्रॉफी हासिल की है। सेरेना ने ऑस्टेलिया ओपन और विंबलडन कप सात बार जीती है। इसके साथ ही उन्होंने 6 बार यू एस ओपन और 3 बार फ्रांस ओपन जीता है। सेरेना विलियम्स आज की बेहतरीन खिलाड़ी है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here