शेयर करें
ind won nz
Twitter/sports watch

खेलपत्र नमस्कार। न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत ने पहले वनडे मैच में 8 विकेटों से जीत हासिल कर ली है। इसी के साथ टीम इंडिया ने अपनी पांच मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है।

घायल पूर्व क्रिकेटर जैकब मार्टिन की मदद के लिए आगे आए क्रुणाल पंड्या, दिया ब्लैंक चेक

नेपियर में खेले गए इस मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले गेंदबाजी करते हुए किवी खिलाड़ियों को 157 रनों पर ही ऑलआउट कर दिया। जिसके जवाब में भारतीय टीम ने यहां लक्ष्य 2 विकेट खोकर ही हासिल कर दिया। आपको बताते चलें कि भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ उनकी ही सरजमीं पर 10 साल बाद वनडे मैच में जीत दर्ज की है।

इससे पहले टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मुकाबले में आखिरी बार जीत साल 2009 में नसीब हुई थी। हेमिल्टन में खेले गए उस मुकाबले में टीम इंडिया 84 रनों से जीत हासिल की थी।

इससे पिछले दौरे 2014 में मेजबान टीम ने टीम इंडिया को वनडे सीरीज में 4-0 से हराया था। न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। न्यूजीलैंड में छह वनडे मुकाबलों के बाद टीम इंडिया को एक जीत ही हासिल हो पाई थी।

वहीं बुधवार को खेले गए मुकाबले की बात करें तो टॉस जीतकर न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। न्यूजीलैंड के शुरुआत में ही मोहम्मद शमी ने पहले तीन ओवरों मे मेजबान टीम के दो ओपनर्स को आउट कर टीम इंडिया को सफलता दिलाई।

शमी ने अपने पहले ओवर में मार्टिन गुप्टिल को बोल्ड किया। वहीं दूसरे ओवर में उन्होंने कॉलिन मुनरो को भी चलता किया। बता दें कि गु्प्टिल को 5 रन और मुनरो को 9 रन बनाकर शमी ने पवेलियन भेजा।

इसके बाद न्यूजीलैंड की सारी उम्मीदें कप्तान केन विलियमसन और रॉस टेलर से थी। दोनों ही बल्लेबाजों ने टीम के स्कोर को 52 रनों तक ले गए। लेकिन इसके बाद युजवेनद्र चहल ने अपनी फिरकी गेंद से रॉस टेलर को अपना शिकार बनाते हुए 24 रनों पर आउट कर दिया।

इसके बाद उन्होंने 11 रनों के स्कोर पर लैथम को भी इस तरह आउट किया। लेकिन टीम के एक छोर पर कप्तान केन विलियमसन जमें हुए थे और स्कोर को बढ़ा रहे थे।

कप्तान केन विलियमसन ने निकल्स के साथ मिलकर टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। लेकिन निकल्स केदार जाधव की गेंद ना समझ सकें और कुलदीप के हाथों कैच आउट हो गए।

निकल्स ने 17 गेंदों में 12 रन बनाए। इसके बाद शमी ने सैंटनर को आउट करते हुए अपना तीसरा विकेट पूरा किया। इस दौरान न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने शुरुआत में मिले जीवनदान का फायदा उठाया और अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की।

टीम के स्कोर 146 पर था जब कुलदीप यादव ने अपनी फिरकी से किवी कप्तान केन विलियमसन को आउट किया। केन ने 81 गेंदों में 7 चौके की मदद से 64 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाड़ी एक के बाद एक आउट होते चले गए।

 

सूर्य के प्रकोप के कारण करीब 30 मिनट तक रुका मैच

158 रनों का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने अपना पहला विकेट रोहित शर्मा(11) के रुप में गिरा। इसके बाद टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली ने पारी को संभाला। लेकिन न्यूजीलैंड में तेज रोशनी होने की वजह से मैच खेलने में परेशानी हो रही थी।

जिसकी वजह से करीब 30 मिनट तक मैच को रोक दिया गया। ऐसे मे डकवर्थ लुइ्स के तहत मैच को 49 ओवरों का कर दिया गया और भारत क जीत के लिए 156 रनों का लक्ष्य मिला। वहीं धवन और कोहली ने एक साथ मिलकर 91 रनों की टीम के लिए साझेदारी करते हुए स्कोर को 132 रनों पर ले गए।

IND vs NZ: टीम इंडिया ने की घातक गेंदबाजी, किवी बल्लेबाजों को किया 157 रनों पर ढ़ेर

इसी स्कोर पर कोहली से गलती हुए और वहां अपना कैट टॉम लाथम को थमा कर पवेलियन लौट गए। कोहली के आउट होने के बाद धवन के साथ रायडू ने ने मिलकर 24 रन जोड़े और टीम को 156 रनों के लक्ष्य को पा कर मैच को भारत की झोली में गिराया।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here