शेयर करें
(चित्र: फेसबुक)

।।खेलपत्र नमस्कार।।

नई दिल्ली। स्पोर्ट्स फिल्मों का ये बुखार बॉलीवुड में ही नहीं बल्कि हॉलीवुड में भी बरकरार रहा है। वहां भी तरह-तरह की स्पोर्ट्स फिल्में बनाई गई है। इन फिल्मों को बनाने का मेन मोटिव कई तरह के खेलों को बढ़ावा देना है। चाहे वो क्रिकेट हो वॉलीबॉल हो, फुटबॉल हो या फिर टेनिस। इन खेलों पर बनाई गई फिल्में:

मनीबॉल

मनीबॉल अमेरिकी स्पोर्ट्स फिल्म है जो बेनेट मिलर द्वारा निर्देशित की गई है, और स्टीवन जैइलियन और हारून सोर्किन द्वारा लिखी गई है। यह फिल्म माइकल लुईस की 2003 की नॉन बुक पर आधारित है, जिसमें बिली बीन के प्रतिस्पर्धी टीम को इकट्ठा करने के प्रयास को दिखाया गया है।

मनीबॉल ने 2011 टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में प्रीमियर किया और 23 सितंबर, 2011 को रिलीज हुई। रिलीज के बाद फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर काफी धमाल मचाया। फिल्म को बेस्ट पिक्चर, बेस्ट एडाप्टेड पटकथा, पिट को बेस्ट अभिनेता और हिल को बेस्ट सहायक अभिनेता समेत छह अकादमी अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था।

मिलियन डॉलर आर्म

मिलियन डॉलर आर्म क्रेग गिलेस्पी द्वारा निर्देशित बेसबॉल पिचर्स रिंकू सिंह और दिनेश पटेल की असली कहानी पर आधारित है, जिन्हें रियलिटी शो प्रतियोगिता जीतने के बाद स्पोर्ट्स एजेंट जे बी बर्नस्टीन ने खोजा था।

फिल्म में जॉन हैम-जे बी बर्नस्टीन, बिल पक्सटन को पिचिंग कोच टॉम हाउस, सूरज शर्मा-सिंह के रूप में, मधुर मित्तल-पटेल के रूप में और एलन आर्किन के रूप में दिखाई दिए। फिल्म को 16 मई, 2014 को रिलीज़ किया गया था। मिलियन डॉलर आर्म ने $ 39.2 मिलियन कमाए और पॉजिटिव रिव्यू पाए।

गोल

गोल अमेरिका में ड्रीम बिगिन्स 2005 की स्पोर्ट्स नाटक फिल्म है जिसे डैनी कैनन द्वारा डायरेक्ट किया गया। फिल्म एक युवा व्यक्ति है, जिसे इंग्लैंड के एक परीक्षण करने का मौका दिया जाता है।

फिल्म माइक जेफ़रीज़, मैट बैरल, और मार्क हफम द्वारा बनाई गई थी। इसे फीफा से पूर्ण सहयोग के साथ बनाया गया था, जो कि फिल्मों में वास्तविक टीमों और खिलाड़ियों का उपयोग क्यों किया जाता है। फिल्म रिलीज हुई और लोगों को काफी अच्छी लगी।

द परफेक्ट गेम

द परफेक्ट गेम यह फिल्म 1957 की लिटिल लीग वर्ल्ड सीरीज़ की घटनाओं पर आधारित है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर की पहली टीम, मोंटेरेरे के मैक्सटेरी के औद्योगिक लिटिल लीग, जिसने भारी पसंदीदा अमेरिकी टीम को हराया था।

फिल्म में हर एक चीज पर काफी ध्यान दिया गया। फिल्म को 21 मार्च 2009 में रिलीज किया गया था।

फील्ड ऑफ ड्रीम्स

फील्ड ऑफ ड्रीम्स 1989 की अमेरिकी स्पोर्ट्स फिल्म है जिसे फिल एल्डन रॉबिन्सन द्वारा डायरेक्ट किया गया है। इसमें केविन कॉस्टनर, एमी मैडिगन, जेम्स अर्ल जोन्स, रे लियोटा और बर्ट लंकास्टर को कास्ट किया गया। इसे सर्वश्रेष्ठ मूल स्कोर, बेस्ट एडाप्टेड पटकथा और बेस्ट पिक्चर सहित तीन अकादमी अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था।

2017 में, फिल्म को कांग्रेस की लाइब्रेरी द्वारा “सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और सौंदर्य की दृष्टि से के रूप में” संयुक्त राज्य अमेरिका राष्ट्रीय फिल्म रजिस्ट्री में संरक्षण के लिए चुना गया था।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here