शेयर करें
(चित्र: ट्विटर)

नई दिल्ली। बीसीसीआई अगले सोमवार को IPL के मीडिया राइट्स की नीलामी करने जा रहा है, जिससे 8 टीमों की तकदीर बदल सकती है। इससे अगले सीजन में हर फ्रैंचाइजी को कम से कम 150 करोड़ रुपये का फायदा होगा। इसका मतलब यह है कि IPL के अगले सीजन यानी 2018 में पहली गेंद डाले जाने से पहले ही सभी टीमें गद-गद हो जाएंगी।

यह प्रक्रिया इस प्रकार से होगा :- मीडिया राइट्स में भारत में टीवी ब्रॉडकास्ट और डिजिटल, विदेश में टीवी और डिजिटल राइट्स शामिल हैं। अगले 5 साल के लिए इनकी नीलामी से 12,000-14,000 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है। आईपीएल की टाइटल स्पॉन्सरशिप पहले ही विवो ने 2,199 करोड़ रुपये में खरीदी है। इसके तीन या चार ऑफिशल पार्टनर भी होंगे, जो 2018-2022 के बीच 700-800 करोड़ रुपये का भुगतान करेंगे। इससे हर साल 3,000 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी होगी जिससे बीसीसीआई का खजाना अगले 5 साल में 15,000 करोड़ रुपये बढ़ेगा यानी । वहीं, 2018 के बाद से बीसीसीआई इस 3,000 करोड़ रुपये में से 40 पर्सेंट यानी 1,200 करोड़ रुपये 8 फ्रेंचाइजी टीमों में बांटेगा।

एक आईपीएल फ्रैंचाइजी के टॉप एग्जिक्युटिव ने बताया, ‘अभी जो लागत है, उसे देखते हुए लगता है कि अगले साल सभी टीमें ब्रेक-ईवन में आ जाएंगी। अगर खिलाड़ियों की फीस में बहुत अधिक बढ़ोतरी नहीं होती है तो मुनाफा 50 करोड़ रुपये से ज्यादा हो सकता है।’ वहीं, किंग्स इलेवन पंजाब के को-ओनर मोहित बर्मन ने बताया, ‘हम अगले साल सेंट्रल रेवेन्यू पूल के काफी अधिक रहने की उम्मीद कर रहे हैं।’ इसका पैसा ही बीसीसीआई टीमों के साथ बांटेगा। उन्होंने यह भी बताया कि आईपीएल की टीमों के लिए पैसा बनाना अब तक काफी मुश्किल रहा है। बर्मन ने कहा, ‘रेवेन्यू पूल बड़ा हो और लागत में बढ़ोतरी ना हो तो इससे टीमों को फायदा होगा।’

ईटी टीम मालिकों से बात की, जिन में उनका कहना है कि सेंट्रल रेवेन्यू पूल में काफी हद तक बढ़ोतरी होगी लेकिन किसी ने इसका अनुमान नहीं लगाया। शाहरुख खान की कोलकाता नाइट राइडर्स के सीईओ वेंकी मैसूर ने कहा, ‘सेंट्रल रेवेन्यू पूल में बढ़ोतरी होगी, लेकिन इसके बारे में कोई अनुमान नहीं लगाना सकता। इससे कई टीमों को फायदा होगा। हमारा मानना है कि फ्रैंचाइजी की ताकत सेंट्रल रेवेन्यू पर निर्भर नहीं करती। आपको फैन बेस और ब्रैंड तैयार करना होता है। तभी आपको अच्छा वैल्यूएशन मिलता है।’ कोलकाता नाइट राइडर्स सबसे अधिक मुनाफे वाली आईपीएल टीम है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here