शेयर करें

मनोज तिवारी 58 रन , अंजिक्य रहाणे के 56 रन और महेंद्र सिंह धोनी धुआंधार नाबाद 40 की पारियों के बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के बल पर राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग के पहले क्वॉलिफायर में मुंबई इंडियंस को 20 रनों से मात देकर पहली बार फाइनल में प्रवेश किया। वानखेड़े स्टेडियम में खेल गए मैच में पुणे ने मुंबई के सामने जीत के लिए 163 रनों का लक्ष्य रखा था। मुंबई की टीम पूरे ओवर खेलने के बाद 9 विकेट खोकर 142 रन ही बना सकी। इस टूर्नमेंट में पुणे की मुंबई इंडियंस पर यह लगातार तीसरी जीत है। पुणे सुपरजायंट की टीम इस समय शानदार फॉर्म में है, उसने पिछले 11 मैचों में से 9 मैचों में जीत दर्ज की है।

हालांकि इस हार के बाद भी मुंबई के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें जिंदा हैं। इस मैच के बाद वह दूसरे क्वॉलिफायर में एलिमिनेटर मैच की विजेता टीम से भिड़ेगी। ऐलिमिनेटर मैच में मौजूदा विजेता सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीमें बुधवार को आमने-सामने होंगी। जो टीम दूसरा क्वॉलिफायर जीतेगा वह फाइनल में पुणे से भिड़ेगा। मुंबई की तरफ से पार्थिव पटेल अकेले संघर्ष करते रहे लेकिन, उन्हें दूसरे छोर से जमने वाला साथी नहीं मिला। उन्होंने 40 गेंदों में 3 छक्के और इतने ही चौके मारते हुए 52 रनों की जुझारू पारी खेली, लेकिन पटेल के आउट होने के बाद ही मुंबई की जीत की उम्मीदें लगभग खत्म हो गई थीं।

पटेल ने पहले विकेट के लिए लेंडल सिमंस के साथ 4.3 ओवरों में 35 रन जोड़े। सिमंस रन लेने की जल्दबाजी में रन आउट हो गए। कप्तान रोहित शर्मा ने बल्ले से निराश किया और महज 1रन बनाकर ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर की गेंद पर 41 के कुल स्कोर पर LBW हुए। सुंदर ने अंबाती रायडू को खाता भी नहीं खोलने दिया और शॉर्ट मिडविकेट पर कप्तान स्टीवन स्मिथ के हाथों कैच कराया। सुंदर और स्मिथ की जोड़ी ने केरन पोलार्ड (7) को भी पविलियन भेज पुणे को बड़ी सफलता दिलाई। रायडू और पोलार्ड के कैच काफी नीचे थे लेकिन, स्मिथ ने मौकों के हाथ से जाने नहीं दिया। हार्दिक पांड्या की 10 गेंदों में 1 छक्के और एक चौके से बनाए गए 14 रनों की पारी का अंत लेग स्पिनर एडम जाम्पा ने किया।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here