शेयर करें
Twitter

खेलपत्र नमस्कार। आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) का 12 सीजन अगले साल मार्च से शुरु होगा। ऐसे में आईपीएल शुरु होने में ज्यादा समय नहीं है। जिसको देखते हुए 12वें सीजन में होने वाली नीलामी के लिेए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी गई है।

कंगारुओं को पच नहीं रही है हार, भारत की जीत पर उठाए कई सवाल

नीलामी 18 दिसंबर को जयपुर में होने वाली है। इससे पहले नीलामी के लिए इस बार 1003 खिलाड़ियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करावाया था लेकिन इस आईपीएल में खेलेने वाली आठ टीमों ने चुनकर 346 खिलाड़ियों की लिस्ट आईपीएल की कार्यकारी परिषद को दे दी हैं।

इस लिस्ट के हिसाब से बता दें कि इन 346 खिलाड़ियों में से नौ खिलाड़ी ऐसे है जिनका बेस प्राइस दो करोड़ रुपए के पार रखा गया है। जिसमें ब्रैंडन मैक्लम, क्रिस वोक्स, लसिथ मलिंगा, शॉन मार्श, कोलिन इंग्राम, कोरी एंडरसन, एंजेलो मैथ्यूज और डी आर्शी शॉर्ट शामिल हैं।

बता दें कि पिछले सीजन में जयदेव उनादकट भारत के सबसे महंगे खिलाड़ी के रूप में 11.5 करोड़ रुपए में बिके थे। वहीं 1.5 करोड़ रुपए के बेस प्राइस वाले खिलाड़ी की लिस्ट में शामिल है, जिसमें एक भारतीय और नौ विदेशी खिलाड़ी हैं इनमें डेल स्टेन और मोर्ने मोर्कल जैसे खिलाड़ी ङी शामिल हैं।

जबकि एक करोड़ के बेस प्राइस वाले खिलाड़ियों में चार भारतीय खिलाड़ियों के साथ 19 खिलाड़ी शामिल हैं। युवराज सिंह, अक्षर पटेल और इसमें मोहम्मद शमी शामिल है। 75 लाख की लिस्ट में भारत के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा के साथ 18 अन्य खिलाड़ी है। इसके अलावा 50 लाख रुपए के बेस प्राइस वालों में कुल 62 खिलाड़ी नीलामी में उतरने जा रहे हैं। इनमें 18 भारतीय और 44 विदेशी खिलाड़ी है।

बताते चले कि आईपीएल सीजन 12 के लिए सात ऐसे खिलाड़ी है जो पहली बार नीलामी में उतारे जाने वाले है। लेकिन गौर करने वाली बात यहां है कि इनमें से कोई भी भारतीय खिलाड़ी शामिल नहीं है। आईपीएल में इनका बेस प्राइस 40 लाख रुपए रखा गया है।

30 लाख रुपए बेस प्राइस में आठ ऐसे खिलाड़ी होंगे जिनके ऊपर बोली लगाई जाएगी। इन आठ में से पांच भारतीय और तीन विदेश के खिलाड़ी है ये आठ के आठ खिलाड़ी पहली बार इस नीलामी का हिस्सा बनने वाले है। 20 लाख रुपए के बेस प्राइस की लिस्ट में कुल 213 खिलाड़ी हैं जो पहली बार लीग के लिए नीलामी में बिकने जा रहे हैं।

अवैध गेंदबाजी एक्शन के कारण श्रीलंका के गेंदबाज धनंजय को आईसीसी ने किया सस्पेंड

इन 213 खिलाड़ियों में 196 भारतीय और 17 विदेशी खिलाड़ी शामिल है। इस बार की निलामी को अगर देखा जाए तो सबसे ज्यादा पसंद विदेशी खिलाड़ी को किया जा रहा है। देखना अब यहां होगा कि सीजन 12 में कौन सा विदेशी खिलाड़ी सबसे महंगा बिकेगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here