शेयर करें
india team
Twitter

खेलपत्र नमस्कार। ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया ने पहली बार वनडे और टेस्ट सीरीज जीतकर इंतिहास रच दिया। इसी को जारी रखते हुए भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड में भी जीत का डंका बजाते हुए करीब 10 साल बाद बाइलेट्रल वनडे सीरीज में 3-0 से कब्जा जमाया। सीरीज का आखिरी वनडे मुकाबला जो माउंट माउंगानुई में खेला गया था।

तो इस वजह से नहीं खेलेगे विराट न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी दो वनडे

इस मैच में टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीत हासिल की। बताते चलें कि भारत ने कीवियों के खिलाफ न्यूजीलैंड में आखिरी वनडे सीरीज जीत साल 2009 में जीती थी। 2009 के बाद न्यूजीलैंड की सरजमीं पर भारत की यहां दूसरी बाइलेट्रल वनडे सीरीज की जीत है। इस जीत के साथ भारत ने साल 2014 में मिली अपनी हार का भी बदला पूरा किया है। जब न्यूजीलैंड की टीम ने धोनी की कप्तानी वाली टीम को 4-0 से रौंदा था।

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को उनकी ही सरजमीं पर 37 वनडे मैचों में से 13 मैच जीते हैं जबकि 21 में उनको हार झेलनी पड़ी है। भारत न्यूजीलैंड में 1976 से क्रिकेट मैच खेल रहा है। न्यूजीलैंड में भारत की यह 8वीं द्विपक्षीय वनडे सीरीज है। जिसमें भारत ने 2 द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीत ली है।

बात करें आखिरी वनडे मुकाबले की तो मेजबान टीम ने पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जिसके बाद टीम 243 रनों पर ऑलआउट हो गई । न्यूजीलैंड की तऱफ से रॉस टेलर ने 93 रन बनाए जबकि टॉम लाथम ने 51 रनों की पारी खेली थी। टीम इंडिया की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट मोहम्मद शमी ने 3 विकेट झटके।

नस्लीय टिप्पणी के लिए पाक कप्तान सरफराज ने अफ्रीकी खिलाड़ी से मांगी माफी

वहीं टीम इंडिया को जीत के लिए 244 रनों का लक्ष्य प्राप्त हुआ। यहां लक्ष्य भारत ने तीन विकेट गंवा कर यानी 43 ओवरों में ही हासिल कर लिया। रोहित शर्मा ने 62 जबकि कप्तान विराट कोहली ने 60 रनों की पारी खेली। पांच मैचों की वनडे सीरीज में भारत ने तीन मैच जीतकर सीरीज पर अजेय बढ़त बनाई।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here