शेयर करें
india won test
Twitter

खेलपत्र नमस्कार। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले गए टेस्ट मैच में बारिश के कारण ड्रॉ हो गया। इसी के साथ टीम इंडिया ने चार मैचों की यहां टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम की ली है।

रिषंभ पंत ने बनाए नाबाद 159 रन, भारत ने 622 रनों पर की पारी घोषित

भारत ने करीब 72 साल बाद ऑस्ट्रेलियाई को उनकी ही सरजमीं पर हराया है। सिडनी के इस टेस्ट में भारत के सलामी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा जिन्होंने 103 रनों की पारी खेली उनको इस मैच के लिए मैन ऑफ द मैच जबकि मैन ऑफ द सीरीज के अवॉर्ड से भी नवाजा गया। पुजारा ने चार टेस्ट मैचों की इस सीरीज में कुल 521 रन बनाए।

आजादी के बाद पहली बार भारतीय टीम किसी देश में जाकर सीरीज जीतने में कामयाब रही है। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने अपना नाम इतिहास रचते हुए यहां रिकॉर्ड अपने नाम किया, क्योंकि जब पहली बार इन दो देशों के बीच इन दो देशों के बीच टेस्ट सीरीज खेली गई तो मौजूदा भारतीय टीम के खिलाड़ी पैदा भी नहीं हुए थे।

बात करें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी ही सरजमीं में खेली गई चार टेस्ट मैच की तो पहला टेस्ट जो एडिलेड में खेला गया जिसमें भारत ने 31 रनों से जीत हासिल की जबकि पर्थ में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 146 रनों से हराते हुए वापसी की थी, लेकिन मेलबर्न में विराट कोहली की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों से मात देकर टेस्ट सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली।

भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम घोषित

वहीं सिडनी में हुआ टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच बारिश के कारण ड्रॉ रहा जिसकी वजह से भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती में धूल चटाते हुए सीरीज पर कब्जा किया।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here