शेयर करें
Twitter

खेलपत्र नमस्कार। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 31 रनों से हराया है। एडिलेड में टीम इंडिया को करीब 15 साल बाद जीत हासिल हुई है जबकि ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर भारत ने 10 साल बाद जीत का बिगुल बजाया है। इसी के साथ चार मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत ने 1-0 की बढ़त बना ली है।

ऑस्ट्रेलिया की पिच पर बुमराह ने फेंकी 153.25KmpL की रफ्तार से गेंद

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था जिसमें भारत के ओपनर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा की बेहतरीन पारी की बदौलत उन्होंने शतक जमाया और पहली पारी में 250 रनों तक स्कोर ले जा पहुंचा। बता दें कि पहली पारी में भारत की तरफ से सिर्फ चेतेश्वर पुजारा ने ही 100 का आंकड़ा पार करते हुए 123 रनों की पारी खेली।

लेकिन टीम इंडिया के गेंदबाजों ने भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 235 रनों पर ही ऑल आउट कर टीम को मजबूत स्थिति में लाने में अहम मदद की। इस तरह पहली पारी में भारत को 15 रनों की बढ़त हासिल हुई थी।

वहीं 15 रनों की मिली बढ़त के साथ ही दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल और मुरली विजय ने एक अच्छी पारी की शुरूआत की। लेकिन यहां शुरुआत ज्यादा देर तक नहीं टिक सकी। और विजय राहुल 18 रन बनाकर आउट हो गए। जिसके बाद केएल राहुल भी कुछ देर टिक कर 44 रन बनाकर पवेलियन को चल दिए।

जिसके बाद दूसरे छोर से एक बार फिर चेतेश्वर पुजारा ने भारत के लिए अहम पारी खेलते हुए 71 रनों का पारी खेलकर एक बार फिर भारत को मजबूत बनाया। पुजारा के बाद रहाणे ने भी विदेश सरजमीं पर अपने हाथ खोले और 70 रन बना दिए जबकि दूसरे छोर पर एक बार फिर रिषंभ पंत जल्दी रन बनाने के कारण आउट होगए और टीम इंडिया पूरी तरह से बिखर गई। और विरोधी टीम को 307 रन बनाकर ऑलआउट होगई।

वहीं 323 रनों का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की ओर से शॉन मार्श ने 50 का आंकड़ा पार किया जबकि अन्य बल्लेबाज मैच जीताने में मदद ना कर सकें।

दूसरे दिन भी भारत से 59 रन पीछे रहा ऑस्ट्रेलिया, गेंदबाजों ने संभाली पारी

आखिरी दिन के खेल में ऑस्ट्रेलिया 291 रन ही बना सका। इस आखिरी पारी में टीम इंडिय़ा के गेंदबाजों ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया। अश्विन और जसप्रीत बुमराह ने 6-6 विकेट लिए जबकि मोहम्मद शमी ने पांच विकेट चटकाए। इसके अलावा इशांत शर्मा ने कुल तीन विकेट लिए।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here