शेयर करें

।।खेलपत्र नमस्कार।।

नई दिल्ली। भारत ने रबोबैंक पुरुषों की हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी ब्रेडा 2018 में कट्टर प्रतिद्वंद्वियों पाकिस्तान के खिलाफ शानदार 4-0 की जीत के साथ मुख्य रूप से शुरुआत की। यह मैच पूर्व भारतीय कोच के खिलाफ मौजूदा भारतीय कोच की रणनीतियों की प्रतिस्पर्धा के रूप में देखा जाता है।

काफ़ी समय से भारत, आखिरी मिनटों में एकाग्रता की कमी का शिकार रहा है और उन्होंने ओल्टमैन की कोचिंग के दौरान अक्सर अंतिम मिनटों में गोल्स खाये हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या इस मैच ने इसे उलट दिया है क्योंकि भारत ने ललित उपाध्याय के माध्यम से आखिरी मिनट में गोल मारा।

इससे पहले, चैंपियंस ट्रॉफी की भारत -पाकिस्तान मुक़ाबले से बेहतर शुरुआत नहीं हो सकती थी, जो शनिवार को पैक बीएच और बीसी हॉकी स्टेडियम में प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की शुरुआत कर रही थी। दोनों टीमें ने बेहतरीन मुकाबला किया, इतना कि एक दूसरे को हूटर-टू-हूटर की पेशकश करते हुए हॉकी के आशिक़ों को रोमांचकारी अनुभव प्रदान किया।

यह कोच रोलैंट ओलटमैन्स प्रशिक्षित पाकिस्तानी शुरुआत से ही हमले पर थे। भारत के गोलकीपर पीआर श्रीजेश को मैच के प्रारंभिक मिनटों में ही अपना बाहुबल दिखाना पड़ा था जब मुहम्मद इरफान जूनियर ने गोल पर एक मजबूत शॉट लिया लेकिन भारतीय कप्तान एक प्रभावशाली बचाव करने में सफल रहे। पाकिस्तान के लिए, यह अनुभवी मोहम्मद इरफान था जो उनकी रक्षा का ध्यान रखते थे। उन्होंने मिडफील्ड में गति को नियंत्रित करने के लिए गति का उपयोग किया, और भारत को आसान सर्कल प्रविष्टि की अनुमति नहीं दी।

भारत ने सर्कल में जगह बनाने को हवाई पासेज की कोशिश की लेकिन यह काम नहीं किया। हालांकि, बेसलाइन में मनदीप सिंह ने एक शानदार काम करते हुए भारत को मैच का पहला पेनल्टी कार्नर जीतने में मदद की। यद्यपि हर्मनप्रीत सिंह इस मौके पर चौका नहीं लगा पाए, क्योंकि पाकिस्तान के अनुभवी गोलकीपर इमरान बट ने इसे रोक लिया।

दूसरा क्वार्टर भारत के लिए बेकार शुरुआत के बाद महत्वपूर्ण था। मनदीप सिंह ने क्वार्टर के शुरुआती मिनट में भारत को अपना दूसरा पीसी लाने के लिए एक और प्रभावशाली प्रयास के साथ फिर से आशा जताई लेकिन एक खराब ड्रैगफ्लिक ने मौका बर्बाद कर दिया। अगले कुछ मिनटों में भारत ने एक और मौका गंवा दिया जब दिलप्रीत सिंह की पास को रमनदीप ट्रैप नहीं कर पाए। कोशिशों का किला फतह किया रामदीप ने 26 वें मिनट में, जब उन्होंने सिमरनजीत सिंह की पास पर भारत को 1-0 की बढ़त दिला दी।

पाकिस्तान ने तीसरे क्वार्टर में अपनी गति बढ़ा दी, उन्होंने पिछले साल XXI राष्ट्रमंडल खेलों और एशिया कप की तुलना में भारत के खिलाफ एक बेहतर संरचना निभाई। पाकिस्तान ने तीसरे क्वार्टर की शुरुआत में एक गोल भी पाया लेकिन वीडियो रेफरल लेने के हरमनप्रीत के स्मार्ट फैसले के बाद गोल को निरस्त कर दिया गया। अली शैन के गोल करने से पहले गेंद पाकिस्तानी स्ट्राइकर के पैर से जा लगी थी।

अंतिम क्वार्टर की शुरुआत में 1-0 से आगे बढ़कर भारत ने 54 वें, 57 वें और 60 वें मिनट में युवा दिलप्रीत सिंह, मनदीप सिंह और ललित उपाध्याय के माध्यम से तीन शानदार गोल किये। भारत ने शुरुआती मैच को 4-0 से जीत लिया।

भारत कल भारतीय समय से 15.30 बजे अर्जेंटीना पर होगा। मैच स्टार स्पोर्ट्स 1, स्टार स्पोर्ट्स एचडी 1 और हॉटस्टार पर लाइव दिखाए जाएंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here