शेयर करें
(चित्र: फेसबुक)

।।खेलपत्र नमस्कार।।
नई दिल्ली। वर्ल्ड कप फुटबॉल के सितारों के लिए उनकी जान है। कुछ के लिए, यह एक सुनहरे मौके की तरह है, मैच में अपने आप को स्थापित करने के लिए और खेल के इतिहास में अपनी एक अलग जगह बनाने के लिए। दूसरों के लिए यह एक खेल है, लेकिन खिलाड़ियों के लिए उनकी जान।
2014 वर्ल्ड कप में कोलंबिया ने जेम्स रोड्रिगेज को खेल में उतारा, लेकिन हमने देखा कि मारियो गोटेज़ जर्मनी के लिए नायक बन गए और मैच को अपने पाले में ले गए।
फीफा विश्व कप के दौरान लोगों की नजरों को अपनी ओर टीका कर रखने वाले 4 खिलाड़ी:

मोहम्मद सलाह

यह चौकने की बात नहीं है कि इस गर्मी में सभी की आंखें मोहम्मद सलाह पर टीकी होंगी। पिछले गर्मियों में रोमा से लिवरपूल जाने के बाद, सलाह विश्व स्तर से कम नहीं रहे हैं । उन्होंने इस सीजन में 32 गोल किए गए, उन्होंने प्रीमियर लीग गोल्डन बूट जीता और 38 मैचों के सत्र में अधिकांश गोलों के लिए ईपीएल रिकॉर्ड स्थापित किया।

उन्होंने चैंपियंस लीग में 10 गोल किए, लिवरपूल को 2005 से अपना पहला चैंपियंस लीग खिताब जीतने का मौका दिया। जी हां उन्होंने 1990 से मिस्र को अपनी पहली विश्व कप उपस्थिति में भी मदद की, क्वालिफाइंग के दौरान पांच गोल भी किए।

डिएगो कोस्टा

2014 में ब्राजील से स्पेन के अपने उच्च प्रोफाइल स्विच के बाद, डिएगो कोस्टा को शानदार स्पेनिश स्ट्राइकरों की एक लंबी लाइन में अगला सुपरस्टार बनना था। लेकिन इस योजना को ग्रुप स्टेज 2014 विश्वकप से पुरी तरह हटा दिया गया।

गोल में डेविड डी गी के साथ, जेरार्ड पिक, सर्जीओ रामोस, जॉर्डी अल्बा रक्षा में और विश्व स्तरीय मिडफील्डर की एक बड़ी संख्या, स्पेन का एकमात्र स्ट्राइक। कोस्टा जितना अच्छा खेलते हैं उतना ही ज्यादा गुस्सा होते हैं उनका गुस्सा उनकी सबसे बड़ी अड़चन है। स्पेन अपने बी खेल पर कोस्टा के साथ विश्व कप जीतने के लिए पर्याप्त है। स्पेन को फाइनल में पहुंचने के 25.12% मौका देते हैं, और ब्राजील को 38.44% पर। लेकिन अगर उसे अपना ए गेम मिल जाए अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में पहली बार, वे अदम्य हो सकते हैं।
कोस्टा ने इसी मौके का फायदा उठाते हुए ब्राजील से स्पेन में स्विच किया, अब उसके पास मौका है खेल इतिहास में अपना नाम बनाने का। क्योंकि इस बार ये मौका गया तो दोबारा वापस नहीं आएगा।

पॉल पोगबा

पॉल पोगबा मैनचेस्टर यूनाइटेड में अपनी भूमिका को अलग करने और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लौटने के लिए उत्सुक होंगे। ये बात कोई नहीं भुल सकता कि पॉल पोगबा कितने स्ट्रांग प्लेयर हैं। उनका आकार, गति, और फुट स्किलस कोई नई बात नहीं है। 2014 वर्ल्ड कप में उन्हें सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी का अवार्ड दिया गया था। अब चार साल पुराने और अधिक अनुभवी, पोगबा इस गर्मी में अगले कदम लेने के लिए तैयार हैं।

एक स्टैब्लिश स्टार के रूप में, इस सीजन पोगबा को विश्व फुटबॉल में अपनी ऊंचाइयां छूने का मौका मिला है। जिसपर किसी को कोई संदेह नहीं है। फ्रांस के लिए, एक टाइटल जीतने से कम कुछ नहीं है, जिसे उन्हें किसी भी हाल में पुरा करना है।

नेमार

जैसा कि रोनाल्डो और मेस्सी अपने अलमारियों में ट्रॉफी जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं, नेमार उन दोनों के हाथों से उस अवार्ड को छिनकर ले जाने की तैयारी कर रहे हैं। नेमार ला लीगा में मेस्सी और रोनाल्डो दोनों की छाया के नीचे रहते थे।

उनके स्किलस साफ हैं, और पीएसजी के कदम के बाद, उनकी महत्वाकांक्षाएं भी स्पष्ट हो गई हैं। नेमार दुनिया में सबसे अच्छा बनना चाहते हैं । 2018 विश्व कप उनके लिए कभी भी अपने सबसे बड़े प्रतियोगियों में से कुछ हासिल करने और प्रक्रिया में ब्राजील को रिडीम करने का सही मौका है।

2014 विश्वकप नेमार के लिए एक बड़ी चुनौती थी। न केवल वह अपने पहले विश्वकप में ब्राजील का नेतृत्व करने की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन ब्राजील के मेजबानों के साथ, उन्हें टूर्नामेंट का चेहरा होने की भी उम्मीद थी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here