शेयर करें
Twitter

खेलपत्र नमस्कार। भारतीय क्रिकेट टीम के धातक स्पिन गेंदबाज रविंचद्रन अश्विन का आज 32वां जन्मदिन है इस खास मौके पर जानते है अश्विन के बेहतरीन रिकॉर्ड के बारें में।

धोनी ने कप्तानी छोड़ने को लेकर कहा, 2019 विश्व कप के लिए विराट को देना चाहता था समय

अश्विन का जन्म 17 सिंतबर 1986 को मद्रास में हुआ था। वहीं इस समय वह सीमित ओवरों के प्रारुपों से टीम इंडिया से बाहर चल रहे है। अश्विन के लिए ऐसा पहला मौका है जब एशिया कप के लगातार 3 टूर्नामेंट में खेलने के बाद भी उनको साल 2018 के एशिया कप के मुकाबले के लिए टीम में जगह नहीं दी गई।

ऐसे में अश्विन की भरपाई करने के लिए टीम इंडिया के चयनकर्ताओं ने युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के ऊपर भरोसा दिखाया है।

आईपीएल ने अश्विन को दिलाई पहचान

अश्विन ने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम से अपने खेल का बेहतरीन प्रदर्शन किया। जिसके बाद साउथ अफ्रीका में खेली गई साल 2010 की चैंपियंस लीग टी-20 में अश्विन को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। वहीं टी-20 धारदार गेंदबाजी ने उन्हें भारतीय टीम में जगह दिला दी।

टेस्ट क्रिकेट में लिए सबसे तेज 300 विकेट

अश्विन ने बीते साल टेस्ट क्रिकेट के सबसे तेज 300 विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डेनिस लिली को पीछे छोड़ते हुए यह रिकॉर्ड कायम किया।

जब गौतम गंभीर ने दुप्टुा ओढ़ कर लगाई बिंदी, सोशल मीडिया पर लोगों ने कही ये बात

डेनिस लिली ने 56 टेस्ट मैचों में 300 विकेट लिए थे, जबकि अश्विन ने 54वें टेस्ट मुकाबले नें ही यह मुकाम हासिल कर लिया था। इससे पहले अश्विन ने लिली को ही पाछड़कर सबसे तेज 250 विकेट भी पूरे किए थे। अश्विन ने 45वें टेस्ट मैच में यह दिग्गज रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था।

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here