शेयर करें
BHUVNESHWAR KUMAR
Birthday Special

खेलपत्र नमस्कार। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार जिन्होंने गेंदबाजी को एक नया आयम दिया। इनकी गेंद इतनी स्विंग होती है कि इनका नाम ही स्विंग किंग रखा गया। भुवी की गेंद जहां इतनी घातक है उससे कई ज्यादा वह बेहद ही सज्जन व्यक्ति है। भुवी जब भी गेंदबाजी करने आते है तो बल्लेबाज उनकी गेंद पर बड़ा शॉर्ट नहीं खेल पाते जिसकी वजह से वह दुनिया के तमाम बल्लेबाजों को बांधने में सफल रहते हैं। आज इस दिग्ग्ज गेंदबाज का जन्मदिन है। ऐसे मौके पर हम आपको उनके उन किस्सों के बारें में बताने जा रहे है जिसके बारें में शायद ही आपको पता हो।

सावधान! क्रीज पर संभलकर विकेट के पीछे मौजूद है धोनी

भुवी के टीम इंडिया के एक मात्र ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में खेलने से पहले ही फस्ट क्लास में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को शून्य पर आउट कर दिया था। सचिन तेंदुलकर को शून्य पर आउट करने वाले भुवनेश्वर कुमार ने तभी से यहां जता दिया था कि वह लंबी रेस के घोड़े है और टीम इंडिया के मुश्बित के समय संकटमोचन बन कर टीम को उभारेंगे।

भुवी के करियर की बात करें तो साल 2013 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआत की। इसी के साथ टीम इंडिया ने लगातार छह टेस्ट मैच में जीत हासिल की। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने डेब्यू में टीम इंडिया ने सीरीज तो जीत ली लेकिन भुवी का प्रदर्शन इसमें औसत रहा।

जबकि इसके बाद इंग्लैंड दौरे में टीम इंडिया के लिए भुवी असरदार साबित हुए और 9विकेट झटके। इंग्लैंड दौरे पर भुवी का बल्ला भी बोला जिसने तीन हाफ सेंचुरी भी जड़ी। इससे पहले अपने भुवनेश्वर अपने टी-20 इंटरनेशनल डेब्यू में बेंगलुरु में पाकिस्तान के खिलाफ पहले ही ओवर में विकेट हासिल कर लिया।

भुवी ने अब तक के अपने करियर में 21 टेस्ट मैचों में 63 विकेट लिए हैं इसके अलावा उन्होंने 103 वनडे में 114 और 34 टी-20 इंटरनेशनल में 33 विकेट हासिल किए है। आपको बता दें कि भुवी के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड भी कायम है। वह टीम इंडिया के पहले ऐसे गेंदबाज है जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेंट में 5 विकेट हॉल यानी एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट लिए है।

सावधान! क्रीज पर संभलकर विकेट के पीछे मौजूद है धोनी

इस समय यहां बेहतरीन गेंदबाज टीम इंडिया के साथ न्यूजीलैंड के दौरे पर है। वहीं बुधवार से शुरु होने वाली टी-20 सीरीज में टीम इंडिया के साथ मेजबान टीम के बल्लेबाजों पर अपना कहर बरपाने के लिए तैयार है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here