शेयर करें
bajrang
Twitter

खेलपत्र नमस्कार। भारत के दिग्गज पहलवान बजरंग पुनिया को 65 किलो वजन में विश्व रैंकिंग में पहला पायदान मिला है। इस साल पांच मेडल जीतने वाले 24 साल के बजरंग पुनिया ने यूडब्ल्यूडब्ल्यू की सूची में 96 अंक के साथ रैंकिंग सूची में टॉप पर रहें।

भारत ने 3-1 से कब्जा किया सीरीज पर, रोहित-विराट रहे सीरीज के हीरो

इस साल उन्होंने राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतने के साथ ही विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक हासिल किया था। बजरंग के लिए यह दौर काफी शानदार रहा और वह बुडापेस्ट विश्व चैंपियनशिप में चैंपियन बनने वाले भारत के एकमात्र पहलवान बने।

इस रैंकिंग में दूसरे स्थान पर क्यूबा के एलेजांद्रो एनरिक व्लाडेस टोबियर पर मजबूत बढ़त बना रखी है, जिनके कुल 66 अंक हैं। बजरंग ने विश्व चैंपियनशिप के करीबी सेमीफाइनल में टोबियर को हराया था।

वहीं रूस के अखमद चाकेइव इस लिस्ट में 62 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है जबकि नए विश्व चैंपियन ताकुतो ओटोगुरो 56 अंक के साथ चौथे पायदान पर हैं। वहीं पांचवे स्थान पर तुर्की के सेलाहतिन किलिसाल्यान 50 अंक के साथ इस लिस्ट में पांचवें पायदान पर विराजमान है।

हिटमैन रोहित शर्मा ने खड़ा किया सिक्सर का पहाड़, पाक के इस खिलाड़ी को छोड़ा पीछे

बजरंग देश के ऐसे पहले पहलवान है जिन्होंने इस रैंकिंग में टॉप 10 में जगह बनाई है। जबकि भारत की पांच महिला पहलवान अपने अपने वर्ग में शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रही हैं। विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले चौथी भारतीय महिला पहलवान बनी पूजा ढांडा महिलाओं के 57 किग्रा वर्ग में 52 अंक के साथ छठे स्थान पर हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here